देशवासियों का जल्द सपना होगा साकार, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कब चलेगी Bullet Train, जाने पूरी डिटेल

देश में मिनी बुलेट ट्रेन कही जाने वाली वंदे भारत की शुरुआत हो चुकी है। जिस में सफर करने के लिए लोग काफी जा रहा है उत्साहित नजर आ रहे हैं। इस ट्रेन की शुरुआत के बाद से ही आप भारत में बुलेट ट्रेन को लेकर भी लोगों के बीच में कई तरह की उत्सुकता पैदा हो गई है। ऐसे में अब हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात की जानकारी साझा की है कि देशवासियों का जल्दी ही बुलेट ट्रेन का सपना भी पूरा होने वाला है।

ashwini vaishnaw bullet train

उन्होंने बताया कि साल 2026 तक देश में बुलेट ट्रेन दोस्ती भी नजर आने वाली है इसकी तैयारियां भी जोर शोर से चल रही है। देशभर के 199 रेलवे स्टेशनों को हाईटेक बनाने की योजना चल रही है। बता दें कि आने वाले दिनों में रेलवे काफी कुछ कह कर काम करने की प्लानिंग बना रहा है। ऐसे में बुलेट ट्रेन का नाम भी शामिल है। इतना ही नहीं 199 रेलवे स्टेशनों में देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशन के नाम भी शामिल है जो हाईटेक होंगे।

ashwini vaishnaw bullet train 1

देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की बात की जाए तो यहां 508.17 किलोमीटर की होगी। इसमें 12 रेलवे स्टेशन शामिल होंगे, जिसमें 8 गुजरात और 4 महाराष्ट्र के स्टेशन के रहेंगे। बुलेट ट्रेन की रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति होगी जो मुंबई से अहमदाबाद के बीच के रास्ते को केवल 2.58 घंटे में पूरा कर देगी। इस योजना की शुरुआत 2017 से ही हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *