टेक

Facebook यूजर्स को लगा बड़ा झटका 10 लाख यूजर्स के ID-Password चोरी, जाने कैसे बचाए अपना एकाउंट

Facebook ID-Password: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का आज करोड़ों लोग यूज़ करते हैं। बता दें कि आज हर व्यक्ति अपना समय फेसबुक पर बिताना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है हाल ही में फेसबुक 10 लाख से ज्यादा इंजन का आईडी और पासवर्ड चोरी हो चुका है। जिसके बाद से ही अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया है। गौरतलब है कि इस तरह की समस्या से बचने के लिए अपने आईडी पासवर्ड को बदलना ज्यादा सेफ रहता है।

meta mark zukerburg

इतना ही नहीं किसी भी आधार एप्लीकेशन को परमिशन ना देना अभी आपके लिए सही रहेगा। फेसबुक की बात की जाए तो वह फिलहाल मेटा इंक के साथ काम करता है। वहीं मेटा ने इस बात की भी जानकारी साझा की है कि एप्पल इंक और अल्फाबेट इंक के ऐप स्टोर से डाउनलोड होने वाले एप्लीकेशन की सुरक्षा को लेकर भी समझौता किया गया है।

क्या होता है मैलवेयर ?

वहीं हाल ही में मेटा ने इस बात की जानकारी साझा की है कि तकरीबन 400 से अधिक मैलेशियल एंड्रॉयड और आईओएस का पता लगाया है। जो लोगों का आईडी पासवर्ड चुराने का काम किया करते थे इस विषय में शिकायत भी दर्ज की गई है। इस विषय मे मेटा ने ऐप्पल और अल्फाबेट से भी बातें की है और इस तरह के होने वाली चोरी को लेकर अवगत करवाया गया है।

Facebook Meta Warning

इतना ही नहीं मेटा इंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 400 में से 45 ऐसे एप्लीकेशन को चिन्हित कर लिया गया है जो कि लोगों के आईडी पासवर्ड चुराने का खतरा बना रहता है। गौरतलब है कि एक बड़ी कार्यवाही के बाद इस तरह के फर्जी एप्लीकेशन और डाटा चुराने वाले को जल्द ही हटाने का भी प्रयास किया जा रहा है। इस तरह के मामले पहले भी देखे जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *