देश

आधार कार्ड को लेकर आई बड़ी अपडेट, अब सिर्फ इतनी बार ही बदल पाएंगे नाम, DOB, और पता, तय हुई सीमा

Aadhaar Card Updation: आज देश में हर नागरिक के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों तक सब का आधार कार्ड बना हुआ है जो कि सबसे बड़ा आईडेंटिटी प्रूफ है। बिना आधार कार्ड के आज कोई भी काम संभव नहीं है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में आधार कार्ड बनवाते संगठन काफी सारी जानकारियां गलत दर्ज हो जाती है। जिन्हें बाद में ठीक करवाना पड़ता है। लेकिन जिन लोगों को जानकारी नहीं होती उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

aadhar card update 1

इतना ही नहीं आज आपका मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड से रजिस्टर्ड होता है। ऐसे में आपको यदि किसी भी तरह का कोई बदलाव करवाना है तो आपके पास में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है नहीं तो इसके बिना किसी भी तरह का कोई भी कनेक्शन अपने आधार कार्ड में नहीं करवा सकते है। क्योंकि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी के आधार पर ही कोई भी आप के आधार कार्ड में करेक्शन कर सकता है।

कितनी बार बदल सकते है जानकारी

लेकिन अब सवाल उठता है कि आप के आधार कार्ड में आप कितनी बार अपने नाम अपनी डेट ऑफ बर्थ और अपने जेंडर को चेंज करवा सकते हैं। तो चलो आपको इस आर्टिकल में हम बताते हैं कि आप अपने जीवन में अपने आधार कार्ड में इन 3 चीजों को लेकर कितनी बार करेक्शन करवा सकते हैं। दरअसल, आधार कार्ड को लेकर सभी प्रोसेस UIDAI द्वारा तय की जाती है।

UIDAI Aadhar Card update

ऐसे में आप अपने नाम और अपनी डेट ऑफ बर्थ में जीवन में दो बार ही करेक्शन करवा सकते हैं, रहा सवाल जेंडर का तो आप केवल एक ही बार उसमें करेक्शन करवा सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से भी आधार कार्ड में किसी भी तरह का चेंज किया जा सकता है इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होता है यहां पर आपको पूरी प्रतिक्रिया को फिल करना रहता है। उसके बाद ही आप के आधार कार्ड में करेक्शन होता है।

इसके लिए आपके पास अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। क्योंकि उस पर ही ओटीपी आता है और बिना ओटीपी के आप किसी भी तरह का कनेक्शन अपने आधार कार्ड में नहीं कर सकते हैं। समय के साथ आधार कार्ड की उपयोगिता और भी ज्यादा बढ़ चुकी है आज छात्रवृत्ति से लेकर आपके अकाउंट तक सब कुछ आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है। इतना ही नहीं बहुत सारी योजनाओं का लाभ भी आधार कार्ड पर ही मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *