टेक

मोबाइल कंपनियों की मनमानी हुई खत्म, अब फोन के साथ देना होगा चार्जर, जाने नए नियम

Mobile Device Charger: आज बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार मोबाइल फोन उपलब्ध है लेकिन जैसे-जैसे मोबाइल की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे ही उनके बॉक्स में आने वाले सामानों की संख्या मोबाइल कंपनी द्वारा लगातार कम की जा रही है आज देश के सबसे ब्रांडेड मोबाइल फोन में एक पल का नाम सुना है जो कि अपनी प्राइस के साथ ही अपनी सुविधाओं के लिए जाना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं।

Mobile with Charger 1

एप्पल मोबाइल के साथ चार्जर नहीं देता है। इसकी वजह से लोगों को मोबाइल फोन के साथ ही चार्जर भी खरीदना पड़ता है इतना ही नहीं एक पल के अलावा भी आज बहुत सी कंपनियां हैं जो मोबाइल फोन के साथ में चार्जर नहीं देती है लेकिन आप एक नया नियम आया है जिसके तहत हर एक मोबाइल कंपनी को चार्जर भी साथ में देना होगा हालांकि यहां अभी देश में लागू नहीं हुआ है। लेकिन यूरोप पार्लियामेंट में इसे लागू कर दिया गया है।

नहीं होगी चार्जर खरीदने की जरुरत

Mobile with Charger 2

इतना ही नहीं USB C केवल वाले चार्जर को ही मान्य किया गया है। अब सभी फोन में USB C केवल के चार्जर देखने को मिलने वाले हैं। इस नियम के अनुसार अब मोबाइल फोन कंपनियों की जो लंबे समय से मनमानी चलती आ रही है उसे खत्म करना होगा और सिंगल चार्जर रूल को फॉलो करना होगा साथ ही मोबाइल के साथ चार्जर भी देना होगा। क्योंकि ज्यादातर मोबाइल फोन महंगे होने के साथ चार्जर नहीं देते हैं।

बता दें कि इस नियम का सबसे ज्यादा असर एप्पल के मोबाइल फोन पर होने वाला है क्योंकि उसका चार्जर भी अलग आता है और वहां मोबाइल के साथ चार्जर भी नहीं देता है इतना ही नहीं पिछले लंबे समय से एक पल इस नियम को लेकर विरोध भी करता हुआ नजर आया है लेकिन अब हाल ही में हुई बैठक और वोटिंग में सभी ने सिंगल रूम चार्जर और मोबाइल के साथ चार्जर देने को लेकर अपनी सहमति जाहिर की हालांकि अब देखना होगा कि देश में यहां नियम कब लागू होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *