टेक

Alert! 5G Sim के लालच में आप तो नहीं हो रहे धोखाधड़ी का शिकार, ये मैसेज आए तो हो जाएं सावधान

5G Sim Scam:जिस तरह से टेक्नॉलॉजी धीरे-धीरे देश में पैर पसार रही है उस तरह ही ऑनलाइन काम करने वाले भी अपनी नई नई तकनीक निकालते हुए लोगों को ठगने का काम करते हैं। बता दें कि लंबे समय के बाद 1 अक्टूबर से भारत में भी 5G सर्विस को चालू कर दिया गया है। फिलहाल तो यहां अभी देश के 13 बड़े शहरों में ही चालू की गई। जिसमें जियो और एयरटेल द्वारा 5G सर्विस मुहैया करवाई जा रही है।

5G Sim Scam

लेकिन इसी सर्विस की आड़ में ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले भी जमकर लोगों को चूना लगा रहे हैं। इस संबंध में हाल ही में हैदराबाद पुलिस द्वारा नोटिस जारी किया है। इतना ही नहीं हैदराबाद पुलिस द्वारा एक ट्विटर भी साझा किया गया है। जिसमें लोगों से अनचाही URL पर क्लिक से सावधानी रखनी की जानकारी दी गई है। क्योंकि लोग 4G सिम को 5G सिम में कन्वर्ट करने को लेकर धोखा खा जाते हैं।

सिम को 5G करते समय रखें सावधानी

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में ही इस तरह के मामले तेजी से बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। पुलिस के पास लगातार इस तरह के मामलों की शिकायत बढ़ती जा रही है। जिसके मद्देनजर रखते हुए अब लोगों को सावधानी बरतने की भी सलाह दी जा रही है। जिसमें लोगों से 4G और 5G को लेकर आने वाली URL से बचने की सलाह दी गई है। क्योंकि जैसे ही लिंक पर क्लिक किया जाता है लोगों के अकाउंट खाली हो रहे हैं। जिसका ठग फायदा उठा रहे हैं।

बता दें कि पुलिस द्वारा लगातार लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। लेकिन इसके बाद भी इस तरह के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। यदि आप भी उस शहर से आते हैं जहां पर 5G सर्विस चालू हो चुकी है। आपको आपके मोबाइल फोन में 4G से पैक भी सर्विस चालू करवाना है तो आप नजदीकी सिम सेंटर से कांटेक्ट कर सकते हैं। ताकि इस तरह की धोखाधड़ी से बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *