वायरल खबर

मध्यप्रदेश के इंदौर में खुला देश का पहला महिला मैकेनिक गैराज, गाड़ी सुधारने से इंजन बनाने तक सब करती हैं महिलाएं

Women Garage in Madhya Pradesh: जिस तरह से समय बदल रहा है ऐसे में महिलाओं के कार्य करने में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है जहां पहले महिलाएं घर तक ही सीमित रहती थी वहीं अब महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करती भी नजर आती है। आज ऐसा कोई कार्य नहीं है जो महिला नहीं कर सकती प्लेन उड़ाने से सेना में भर्ती होने तक सब कुछ महिलाएं करती नजर आती है।

Women Garage in Pipliyahana 1

आज बड़ी बड़ी सरकारी पोस्ट पर महिलाओं को कार्य करते हुए देखा जाता है। इतना ही नहीं देश की बहुत सी महिलाओं देश का नाम विश्व स्तर पर गौरवान्वित किया है। ऐसा कोई काम नहीं है जो केवल पुरुष कर सके महिलाएं भी उस सभी कार्य को कर सकती है जिसका ताजा उदाहरण देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में देखने को मिल रहा है जहां पर देश का पहला महिला मैकेनिक गिरिराज खोला गया है।

एनजीओ के सहयोग से हुई शुरुआत

Women Garage in Pipliyahana 2

इंदौर में खुला यहां महिला मैकेनिक गैराज इन दिनों काफी ज्यादा चर्चाओं का विषय बना हुआ है। जहां सुबह से शाम तक कई महिलाएं गाड़ी की सर्विसिंग से लेकर इंजन बनाने तक हरे पौधे का काम करती हुई नजर आती है। इतना ही नहीं इन महिलाओं ने प्रशिक्षण केंद्र भी बनाया है। जिसमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिखाया भी जाता है। इतना ही नहीं यहां पर कार्य करने वाली महिलाएं आत्मनिर्भर बन चुकी है।

Women Garage in Pipliyahana 3

गौरतलब है कि आपने हमेशा ही गाड़ियों को सुधारते हुए पुरुषों को ही देखा होगा क्योंकि ज्यादातर शोरूम पर पुरुष ही कार्य करते हुए नजर आते हैं। लेकिन यहां अनोखा के गैराज महिलाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। इतना ही नहीं अब तक इस गैराज में सीखते हुए कई महिलाओं ने अपना खुद का रोजगार चालू कर लिया है। यहां पर मिलना वह काफी अच्छे से प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

Women Garage in Pipliyahana 4

बता दें कि महिला मैकेनिक गैराज में कार्य करने वाली सभी महिलाओं का एक ड्रेस कोड बना हुआ है। यहां पर सभी कार्य करने वाली महिलाएं ड्रेस कोट पहनकर गाड़ियों को सुधारती हुई नजर आती है। सोशल मीडिया पर भी महिला में पानी गिरा आज काफी जाता चर्चाओं का विषय बना हुआ है सभी ने इन महिलाओं की जमकर तारीफ की है और इस पहल को लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *